रोजगार विभाग द्वारा रोज़गार अवसरों सबंधी करवाया गया राज्य स्तरीय वैबीनार

0
35
नौकरियों संबंधी करवाए गए बैवीनार की तस्वीर।

कैबनिट मंत्री चन्नी ने युवाओं को कोविड-19 महामारी के साथ मुकाबला करने के लिए किया उत्साहित

अमृतसर, 24 जुलाई (राजिन्द्र धानिक): पंजाब सरकार के घर-घर रोज़गार मिशन अधीन तकनीकी शिक्षा रोज़गार उत्पत्ति, हुनर विकास और प्रशिक्षण विभाग के कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में आज युवाओं को रोज़गार के अवसरों संबंधी जानकारी देने के लिए राज्य स्तरीय वैबीनार करवाया गया। इस वैबीनार में कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, राहुल तिवारी (सचिव, रोज़गार उत्पत्ति, हुनर विकास और प्रशिक्षण विभाग, पंजाब) और नामवर कंपनियाँ माईक्रोसोफट, पेप्सी, वॉलमार्ट, डेल, अमाज़ोन, ANSYS और B&WSSC के प्रतिनिधियों की तरफ से शिरकत की गई।
वैबीनार की शुरुआत करते हुए चन्नी ने युवाओं को कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए उत्साहित किया और पंजाब सरकार की तरफ से रोज़गार देने के लिए किये जा रहे प्रयासों बारे जानकारी दी। उन्होने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से 24 सितम्बर से 30 सितम्बर दौरान राज्य स्तरीय रोज़गार मेलों का आयोजन किया जाना है और इन मेलों दौरान लगभग एक लाख रोज़गार और स्व-रोज़गार के अवसर युवाओं को प्रदान किए जाएंगे। इसके इलावा पंजाब सरकार की तरफ से आने वाले दो वर्षों दौरान 1 लाख सरकारी नौकरियाँ भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिसमें से 50 हज़ार सरकारी नौकरियाँ इस साल और 50 हज़ार सरकारी नौकरियाँ अगले साल में दी जानी हैं। उन्होने और जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से 4 हज़ार करोड़ के स्व-रोज़गार के लोन देकर युवाओं को आत्म निर्भर बनाने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।
चन्नी ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार चमकौर साहिब में 42 एकड़ में श्री गुरु गोबिन्द सिंह स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने जा रही है जिस आई.आई.टी रोपड़ की सहायता के साथ अलग-अलग नये स्किल कोर्स करवाए जाएंगे और इसके इलावा पंजाब सरकार की तरफ से युवाओं के शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए फ़िरोज़पुर और गुरदासपुर जिलों में दो ओर कैंपस यूनिवर्सिटियाँ स्थापित की जानी हैं।
इस वैबीनार में राहुल तिवारी ने युवाओं को जागरूक करते हुए बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से रोज़गार साथ साथ नौजवानों को आन लाईन स्किल ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जो नौजवान स्किल ट्रेनिंग या रोज़गार लेने के इछुक्क हैं वह अपने आप को www.pgrkam.com पर रजिस्टर करवाएं जिससे उनको सितम्बर महीने में लगने वाले रोज़गार मेलों में रोज़गार उपलब्ध करवाया जा सके। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने नौजवानों को कोविड-19 दौरान और इसके बाद नये रोज़गार के मौकों बारे जानकारी दी और उन्होंने युवाओं को नये स्किल सीखने की प्रेरणा दी। उन्होने बताया कि आने वाले समय में आई.टी, रीटेल. ई-कामर्स और ओर नये क्षेत्रों में रोज़गार के मौके पैदा होंगे। इस वैबीनार में अमृतसर जिले के 1200 से अधिक नौजवानों ने रजिस्टर करवा कर भाग लिया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY