तालाबन्दी दौरान अमृतसर हवाई अड्डा यात्रियों की संख्या में तीसरे स्थान पर

0
89
समीप सिंह गुमटाला और योगेश कामरा की फाईल फोटो व सफर करने वाले यात्रियों की रिपोर्ट।

ब्रिटिश एयरवेज भी लंदन हीथ्रो से पहली बार पहुँची अमृतसर

अमृतसर, 24 जून (पवित्रजोत): भारत द्वारा तालाबन्दी दौरान अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक उड़ानों को निरस्त करने के साथ पंजाब और दुनिया भर में रह रहे पंजाबियों के लिए श्री गुरु रामदास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अमृतसर की असली अहमीयत एक बार फिर जग ज़ाहिर हो गई है। प्रैस को जारी ब्यान में, अमरीका निवासी फलाई अमृतसर इनीशीएटिव अभियान के ग्लोबल कंवीनर समीप सिंह गुमटाला ने जानकारी सांझी की कि अप्रैल महीने में भारत द्वारा उड़ानों की निलंबित होने के बावजूद भी, अमृतसर यात्रियों की कुल संख्या में तीसरे स्थान पर रहा।
एयरपोर्ट अथारटी आफ इंडिया द्वारा अप्रैल 2020 में यात्रियों की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, अमृतसर हवाई अड्डे से कुल 5972 अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों ने सफ़र किया। यह संख्या दिल्ली और मुम्बई को छोड़कर भारत के सभी हवाई अड्डों में से अधिक है। दिल्ली 20624 के साथ पहले और मुम्बई 9051 यात्रियों के साथ दूसरे नंबर पर था। अमृतसर से कुल 5011 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों ने उड़ान भरी, यह संख्या भी देश के सभी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में से तीसरे नंबर पर है।
मार्च के आखिर में भारत सरकार की तरफ से उड़ानों की मुकम्मल निलंबन कारण हज़ारों विदेशी पंजाब सहित देश भर में फंस गए जिसमें यू.के. और कैनेडा के निवासियों की सबसे अधिक संख्या पंजाब में थी। अपनी सरकार के साथ इन्होंने अमृतसर से यूके और कनाडा के लिए सीधे वापस लौटने की उड़ानों की मांग उठाई।
यू.के की सरकार द्वारा ब्रिटिश एयरवेज और कतर एयरवेज की लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डो के लिए विशेष चार्टर्ड उड़ानें शुरू की गई। कैनेडा के विदेश दफ़्तर ने भी कतर एअरवेज की दोहा के द्वारा टोरांटो, वैनकुवर और मोंटरियल के लिए उड़ानों का प्रबंध किया। यह विशेष उड़ानें अप्रैल में शुरू हुई और मई 2020 के मध्य तक चलती रही। एक अनुमान अनुसार यूके और कनाडा द्वारा दुनिया भर में से सब से अधिक विशेष उड़ानों का संचालन अमृतसर से किया गया।
अमृतसर हवाई अड्डे से बड़ी संख्या में इन उड़ानों के प्रबंध से खुश हो कर फलाई अमृतसर अभियान के भारत में कनवीनर और अमृतसर विकास मंच के सचिव योगेश कामरा ने कहा कि अमृतसर हवाई अड्डो ने न सिर्फ़ यह साबित किया है कि यहाँ से लंदन हीथ्रो, टोरांटो और वैनकूवर के लिए सीधी उड़ानों की बड़ी समर्था है बल्कि यहाँ से अति संकट की स्थिति के दौरान भी यातायात को संभालने के लिए सारा बुनियादी ढांचा मौजूद है।
इसने बड़े स्तर पर विशेष उड़ानें, एयरपोर्ट पर उपलब्ध सभी आधुनिक सुविधाओं और नई बनाई गई पहली मंज़िल के साथ ही संभव हो सका है। इसका श्रेय एयरपोर्ट के डायरैक्टर मनोज चनसोरिया, हवाई अड्डो के स्टाफ सदस्यों, एयरलाईन्ज और देशों के उच्च कमिशन के सदस्यों को जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY