लाकडाऊन नियमों की पालना न करने पर किए 5603 चालानः दुग्गल

0
41
अमृतसर देहाती के एस.एस.पी. विक्रमजीत सिंह दुग्गल की फाईल फोटो।
  • 3831 को बार-बार अपीलों के बावजूद मास्क न पहनने पर जुर्माना

  • 23 मार्च से 25 जून तक जुर्माना करके वसूले 1766300 रुपए

    • अमृतसर, 30 जून (पवित्रजोत): पंजाब सरकार की तरफ से मिशन फतेह के अंतर्गत लोगों को कोरोना के खतरे से अवगत करने की कोशिशें की जा रही हैं और लाकडाउन के नियमों की जान बूझ कर उल्लंघना करने वालों ख़िलाफ़ देहाती पुलिस की तरफ से सख्ती भी की गई है।
      इस सबंधी जानकारी देते अमृतसर देहाती के एस.एस.पी. विक्रमजीत सिंह दुग्गल ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे जरूरी नियमों में मुँह पर मास्क पहनना, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकना, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना करना है, परंतु बहुत से लोग इन ज़रूरी हिदायतों को भूल कर फिर गलतियां करते हैं और अपनी इन गलतियों के कारण अपने आसपास के लोगों को खतरे में डालते हैं। उन्होने बताया कि देहाती पुलिस की तरफ से 23 मार्च से 25 जून तक 5603 व्यक्तियों के चालान किये गए हैं, जिनमें 3831 बिना फेस मास्क, 542 सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, 10 सोशल डिस्टैसिंग के नियमों की पालना न करने, 22 एकांतवास का उल्लंघन और 1198 वाहनों के चालान किये हैं और इनके पास से 1766300 रुपए जुर्माना वसूल किया गया है। उन्होने बताया कि ऐसे व्यक्तियों को समझाने में असफल रहने के बाद पुलिस की तरफ से अब इनके चालान करने शुरू कर दिए गए हैं जिससे वह अपनी गलती कारण लगे जुर्माने को याद रखते हुए आगे से दोबारा गलती न करें।
      श्री दुग्गल ने बताया कि वाहनों के 1198 चालानें में से 485 वाहन सील कर दिए किये गए हैं और बाकी 713 वाहनों के चालान किए हैं। उन्होने बताया कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध धारा 188 आई.पी.सी. के अंतर्गत 534 केस रजिस्टर्ड भी किये गए हैं। उन्होने बताया कि देहाती पुलिस की तरफ से सांझ केन्द्रों में 30 सैमीनार लगाकर लोगों को कोरोना माहामारी विरुद्ध जागरूक भी किया गया है। दुग्गल ने बताया कि देहाती पुलिस की तरफ से लोगों को जागरूक करते हुए 3372 व्यक्तियों को कौवा एप भी डाउनलोड करवाया गया है।
      उन्होने लोगों से अपील करते कहा कि एक 10 रुपए के मास्क पीछे वह 500 रुपए का जुर्माना भुगतना चाहते हैं या फिर अपना मुँह किसी भी कपड़े के साथ ढकने को पहल देंगे, यह अब उन पर निर्भर करेगा।
      उन्होने बताया कि जो दुकानदार सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का उल्लंघन करेंगे, को 2000 जुर्माना किया जायेगा और बार-बार गलती दोहराने पर उस पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि लोग सरकार की तरफ से मिली छूट में यदि पुलिस का साथ देंगे तभी पुलिस उनका सहयोग कर सकेगी।
      दुग्गल पंजाब सरकार की तरफ से आरंभे मिशन फतेह को कामयाब करने में समाज का बड़ा हाथ है। यदि हम लाकडाऊन नियमों की पूरी तरह पालना करेंगे तभी इस के साथ जहाँ कोरोना के खतरे को दूर किया जा सकेगा वहीं अपने जिले और प्रदेश में से कोविड को ख़त्म करने में भी सरकार की सहायता करेंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY