स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अमृतसर में बनेगा पहला डैडीकेटड साईकल ट्रैक

0
135
साईकल ट्रैक के निर्माण कार्य की शुरूआत करते हुए लोकसभा सांसद गुरजीत सिंह औजला साथ है विधायक सुनील दत्ती, मेयर कर्मजीत सिंह रिन्टू, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी, निगम कमिश्नर कोमल मित्तल व अन्य। (दाएं) बनने वाले साईकल ट्रैक की तस्वीर।

1.93 करोड़ की लागत से रणजीत एवन्यू में 2.5 कि.मी ट्रैक के निर्माणकार्य की हुई शुरूआत

अमृतसर 6 जून (पवित्रजोत): स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में बनने वाले पहले साईकल ट्रैक के निर्माण कार्य की शुरूआत आज रणजीत एवेन्यू में अमृतसर से सांसद गुजरीत सिंह औजला द्वारा अमृतसर- उत्तरी क्षेत्र के विधायक सुनील दत्ती, मेयर कर्मजीत सिहं रिन्टू, अमृतसर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी तथा निगम कमिशनर व अमृतसर स्मार्ट सिटी की सीईओ कोमल मित्तल की मौजूदगी में की गई। 1.93 करोड़ की लागत से बनने वाले इस 2.53 किलोमीटर साईकल ट्रैक का निर्माणकार्य 6 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । साईकल ट्रैक एम.के होटल टी-प्वाइंट से शुरू होकर रणजीत एवन्यू पुलीस थाना चौक से होते हुए डिंफेस कॉलोनी रोड की ओर मुड़ेगा। फिर बीच में बेअंत पार्क को जाती रोड की ओर मुड़ जाएगा। इसके बाद बेअंत पार्क के बाहर से होते हुए यह ट्रैक फिर से ओल्ड जेल रोड एम.के होटल टी प्वाइंट से जुड़ेगा। इस मौके पर सांसद औजला ने कहा कि शहर के विकास के लिए सरकार द्वारा कई सारे विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शहरवासियों के लिए साईकल ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। जिससे ना सिर्फ साईकल चलाने वालों को सुविधा होगी, ब्लकि इससे बाकी के लोगों को भी साईकल चलाने की प्रेरणा मिलेगी। वहीं विधायक सुनील दत्ती ने कहा कि आज के समय में साईकल के प्रयोग को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। क्योंकि इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नही होता और सेहत के लिए भी साईकलिंग करना काफी लाभदायक है। उन्होंने कहा कि अभी इस साईकल ट्रैक को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा और लोगों के प्रतिक्रिया को देखते हुए शहर के दूसरे हिस्सों में भी साईकल ट्रैक बनाऐं जाऐंगे । वहीं मेयर कर्मजीत सिहं रींटू ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ना सिर्फ शहर के इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए प्रोजेक्ट प्लान किए गए हैं बल्कि पर्यावरण को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए इकोफ्रैंडली प्रोजेक्ट भी प्लान किए जा रहें हैं । इसी कड़ी में साईकल ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के विकास के लिए एक हजार करोड़ रूपऐ के प्रोजेक्टों को चिनहि्त किया गया है। जिसमें से कई प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और कई प्रोजेक्टों पर काम चल रहो है और कुछ प्रोजेक्ट अभी डिजाईनिंग और प्लानिंग फेज में हैं । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में लगाई जा रही स्मार्ट एल.ई.डी स्ट्रीट लाईट का काम 90 प्रतिशत पुरा हो चुका है, सोलर पैनल्स भी सभी ईमारतों में लगाए जा चुके हैं और एलीवेटड रोड फ्लाईओवर के नीचे खाली पड़ी हुई जगह के सौंर्दयीकरण का काम भी निर्माणाधीन है।
इस अवसर पर अमृतसर स्मार्ट सिटी की सी.ई.ओ तथा निगम कमिशनर कोमल मित्तल ने कहा कि लॉकडाउन के कराण जो भी विकासकार्य प्रभावित हुए थे अब उन्होंने दोबारा अपनी रफ्तार पकड़ ली है और सभी कार्यों को समय पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2.53 किलोमीटर लंबे इस साईकल ट्रैक की चौड़ाई 2 से 3.5 मीटर की होगी। जिसे की 1 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट मुख्य सड़क से अलग करेगी। ट्रैक को एक खास रंग से रंगा जाएगा ताकि राहगीरों को आसानी से इसका पता चल सके। ट्रैक के इर्द-गिर्द फुटपाथ, स्ट्रीट वैंडिग जोन, स्ट्रीट फनीर्चर तथा पार्किंग स्थल का निर्माण भी किया जाएगा। इसके अलावा साईकल ट्रैक के रूट में जानकारी के लिए साईनेज बोर्ड भी लगाऐं जाएंगे।
इस अवसर पर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी, स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी राजीव सेखड़ी, निगम के एक्स.ई.न संजय कंवर आदि भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY