करोना की तीसरी लहर के साथ निपटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार -सोनी

0
21

मैडीकल कालेज अमृतसर में आक्सीजन पलांट और स्टूडैंट्स इमारत का किया उदघाटन
अमृतसर, 4जून (राजिंदर धानिक) :  करोना की तीसरी लहर के अंदेशे को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से पहले ही सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और अमृतसर मैडीकल कालेज में छोटे बच्चों के लिए विशेष वार्डों को भी बना दीं गई हैं जहाँ इन बच्चों के साथ उनके माता पिता भी साथ रह सकेंगे। इन शब्दों का प्रगटावा ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ने आज सरकारी मैडीकल कालेज अमृतसर अधीन गुरू नानक देव अस्पताल अमृतसर में आक्सीजन बनाने वाले प्लांट का उद्घाटन करने समय किया।
सोनी ने बताया कि इस ऑक्सीजन पलांट की कैपसिटी 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन करने की है। उन्होंने बताया कि इससे पैदा होने वाली आक्सीजन अस्पताल की कोविड और नान कोविड वार्डों में लगाई गई गैस पाइपों के द्वारा अस्पताल तक पहुँचेगी और जिसके साथ आक्सीजन की कमी से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस पलांट के लगने साथ आक्सीजन की कमी पूरी तरह दूर हो जायेगी। उन्होंने बताया कि यह अकासीजन पलांट डी:आर:डी:ओ की तरफ से लगाया गया है और इसको लगाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से पूरे उचित प्रबंध किये गए हैं। सोनी ने बताया कि इस पलांट पर करीब 3 करोड़ रुपए का ख़र्च आया है। सोनी ने बताया कि इस तरह के मैडीकल कालेज में 2 ओर पलांट भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज ही मैडीकल कालेज पटियाला में भी आक्सीजन पलांट का उद्घाटन किया गया है।
इस उपरान्त सोनी की तरफ से मैडीकल कालेज में 414.47 लाख रुपए की लागत के साथ तैयार की गई स्टूडैंट्स सैंटर की इमारत का उद्घाटन भी किया। सोनी ने बताया कि यह इमारत पंजाब हैल्थ व्यवस्था निगम विभाग की तरफ से तैयार की गई है, इस इमारत पर कुल जगह 2025 सकेयर मीटर है। उन्होंने बताया कि इस इमारत में कालेज के विद्यार्थियों के लिए पहली मंजिल पर बैडमिंटन कोर्ट, टेबल टैनिस कोर्ट, इन्डोर खेल का हाल, जिंम और स्विमिंग पुल की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि इसके इलावा ग्राउंड मंजिल पर विद्यार्थियों और टीचरों के लिए कैंटीन की सुविधा भी दी गई है और इस के इलावा इमारत में कोफी, जूस, स्टेशनरी और प्रोविजनल स्टोर आदि की सुविधा मुहैया करवाने का भी प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस इमारत में कालेज के टीचरों के लिए मीटिंगों करने का भी पूरा प्रबंध किया गया है।
पत्रकारों के सवाल के जवाब में सोनी ने बताया कि करोना के मामलों में काफ़ी कमी दर्ज की गई है और इस सम्बन्धित दुकानों को खुलने के समय को बढ़ाने के लिए मुख्य मंत्री विचार विमर्श किया जायेगा। एक ओर सवाल के जवाब में  सोनी ने कहा कि तीसरी लहर के साथ निपटने के लिए ज़िला प्रसासन की तरफ से बच्चों के लिए कोविड वार्डों तैयार कर ली गई हैं और इन वार्डों में बच्चों के माता पिता के रहने के इंतज़ाम भी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि परमात्मा करे कि तीसरी लहर न ही आए परन्तु यदि आती है तो हम इसके साथ निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।
इस मौके डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खेहरा, पुलिस कमिशनर डा: सुखचैन सिंह गिल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर हिमांसू अग्रवाल, डा: हरनूर कौर, डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा और खोज मैडम सुजाता शर्मा, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज राजीव देवगन, मैडीकल सुपरडेंट डा: कंवरदीप सिंह, वायस प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा: जगदेव सिंह कुलार, सिवल सर्जन डा: चरनजीत सिंह, चेयरमैन धर्मवीर सरीन, अश्वनी पप्पू, अरुण नैयर जे ई के इलावा ओर अधिकारी भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY