डॉ एच पी एस मिगलानी ने सर्जरी करके 3 महीने के बच्चे को दिया नया जीवन

0
94

अमृतसर 8 अप्रैल (पवित्र जोत) : मिगलानी अस्पताल बटाला रोड के बच्चों की बीमारी के माहिर सर्जन डॉक्टर एच पी एस मिगलानी ने 3 महीने की मासूम बच्चे की सर्जरी करके बच्चे को नया जीवन दिया है ।बच्चे के पेट में टेराटॉमा नामक जन्मजात बीमारी थी। 5 किलो 600 ग्राम वाले 3 महीने के बच्चे के पेट में 1 किलो 300 ग्राम की रैली निकाली गई।
डॉक्टर मिगलानी के मुताबिक बच्चों में ऐसी बीमारी बहुत कम पाई जाती है । रिकॉर्ड के मुताबिक अब तक पूरी दुनिया में ऐसे 102 केसों की सर्जरी ही की गई है लेकिन अमृतसर में ऐसी पहली सर्जरी की गई है। मासूम के पेट में बनी रसोली पेट के हिस्से के साथ जुड़ी हुई थी जिस ने पेट की अंतड़ीयो को पीछे ढका हुआ था । उन्होंने बताया कि सर्जरी के बाद बच्चा अब बिल्कुल है।
गांव भिखीविंड के करीब इलाके से आए हिम्मत सिंह के पिता गुरविंदर सिंह और माता अर्पणदीप कौर ने बताया कि यह हमारा पहला बच्चा है जिसकी बीमारी की सफल सर्जरी के बाद पूरा परिवार खुश है। सर्जरी से पहले करीब आधे दर्जन डॉक्टरों को दिखाया गया लेकिन उन्होंने बताया कि पेट गैस के चलते बच्चे का पेट बढ़ा हुआ है। पट्टी से डॉक्टर जसवीर सिंह चीमा द्वारा रेफर करने पर डॉ एच पी एस मिगलानी द्वारा हमारे बच्चे की सफल सर्जरी की गई जिसके लिए वह डॉक्टर मिगलानी व स्टाफ का धन्यवाद करते हैं।

बदकिस्मती है कि सरकार के पास नहीं है सर्जरी की सुविधा
सेहत और मेडिकल विभाग करोड़ों रुपए खर्च करके अस्पतालों की बहुमंजिला इमारतें बना देते हैं लेकिन इससे बड़ी बदकिस्मती वाली कौन सी बात होगी कि उन इमारतों में बच्चों की नामुराद बीमारियों की सर्जरी के लिए पिछले कई सालों से सर्जन मौजूद नहीं है। सरकार के विभागों की लापरवाही के चलते कई मासूम बिना इलाज के मौत के शिकार हो रहे हैं। डॉक्टर एचपीएस मिगलानी सरकारी अस्पताल में फ्री सर्जरी करने की सेवा करने के लिए कई बार प्रस्ताव भी रख चुके हैं। लेकिन नेता नेतागिरी में इतने मस्त है कि इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY