साल 2020 21 की निराशाजनक करगुजारी

0
149

नगर निगम ने सभी विभाग टारगेट पूरा करने में रहे पीछे
क्या मेयर, कमिश्नर सुस्त अधिकारियों के खिलाफ लेंगे एक्शन
अमृतसर 31 मार्च (पवित्र जोत) : नगर निगम के मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू, कमिश्नर कोमल मित्तल सहित उच्च अधिकारी सरकारी साल दौरान अलग अलग विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों पर दबदबा रखने और टारगेट पूरे करवाने में पीछे रहे है। हाउस की मीटिंग दौरान पिछले साल के बजट दौरान दिए गए टारगेट पूरे करने के करीब भी कोई नही जा सका। जिसके चलते निगम का गल्ला नहीं भर सका। अब देखने योग्य बात यह होगी कि अधूरे टारगेट वाले अधिकारी पहले की तरह अपनी कुर्सियों पर विराजमान रहेंगे या उनको दूसरे विभागों में तब्दील किया जाएगा। अगर मेयर, कमिश्नर द्वारा कोई एक्शन ना लिया गया तो सुस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के हौंसले और बुलंद होंगे।
महानगर में लोगों से प्रॉपर्टी टैक्स के करोड़ो का बकाया होने के बावजूद भी पिछले दिनों जारी रिपोर्ट के मुताबिक पूरे पंजाब में अमृतसर का प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ढीला नजर आया है। एक अप्रैल 2020 से 30 मार्च 2021 तक प्रॉपर्टी टैक्स के 34.40 करोड़ में से 21.80 करोड़ और हाउस टैक्स के 5.60 करोड़ में से सिर्फ 6 लाख 30 हजार ही इक्कठे किए है। विज्ञापन विभाग में तैनात सुप्रीडेंट की का भूत बुरी रही है 12 करोड़ के टारगेट में से सिर्फ 1.45 करोड़ ही आए जिसकी जांच जरूरी है। वाटर सप्लाई विभाग के 35 करोड़ टारगेट में से सिर्फ 15 करोड़, मेल ऑफ प्रॉपर्टी के टारगेट 40 करोड़ में से 3 करोड़ 1500 रूपए , रेंट के 1 करोड़ के टारगेट में से 65 लाख 30 हजार, तहबाजारी के टारगेट 1 करोड़ में से सिर्फ 1.69 लाख रुपए ही आए है। उधर एम टी पी विभाग की बात करे तों 33 करोड़ के टारगेट में से एम टी पी नरेंद्र शर्मा के मुताबिक अभी  करीब 60 प्रतिशत टारगेट ही पूरा किया है। इसी तरह निगम का हर विभाग पिछले सालों की तरह इस साल भी अपने टारगेट के आस पास भी नहीं पहुंच सके।

पटियाला क्यों आगे, अमृतसर से पीछे।

नगर निगम अमृतसर के अलग अलग विभागों के अधूरे टारगेट की बात करे तो सरकारी कर्मचारियों। का मानना है की करोना महामारी के कारण लोगों की जेबों में से पैसे नहीं बाहर आ सके लेकिन दूसरी तरफ बात करें तो पिछले सालों दौरान टारगेट को भी कब पूरा किया गया था। करोना महामारी का असर तो पटियाला में भी रहा है। प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी को लेकर पटियाला 70 प्रतिशत तक पहुंच गया जहां अमृतसर का प्रॉपर्टी टैक्स विभाग काम का जादू नहीं दिखा सका।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY