केंद्रीय सूचना और प्रसारन मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो की तरफ से वैबीनार का आयोजन

0
54

अमृतसर 10 फरवरी (पवित्र जोत) —भारत सरकार की विलक्षण पहल ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत ’ का उद्देश्य दूर के लोगों को आपस में जोड़ कर आज के समय में राष्ट्रीय एकता की भावना को पुनरजागि्रत करना है। इसी लड़ी के अंतर्गत भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो की तरफ से एक वैबीनार का आयोजन किया गया, जिस दौरान संबोधन करते फील्ड प्रचार अफ़सर गुरमीत सिंह ने कहा कि विभिन्नता भरपूर विशाल सामाजिक चित्तरमाला में भी पूरा देश एक धागे के साथ आपस में इतनी मज़बूती के साथ जुड़ा हुआ है कि जिसके साथ एक संगठित राष्ट्रीय पहचान बनती है। उन्होंने कहा कि ‘ एक भारत, श्रेष्ठ भारत ’ (ईबीऐस्सबी) भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है, जिस के अंतर्गत विभिन्न राज्य के लोगों के बीच आपसी बातचीत और आदानप्रदान के द्वारा संस्कृतिक विभिन्नता की झलक साफ़ तौर पर दिखाई देती है।
इस वैबीनार में आंध्रा प्रदेश के वारंगल में फील्ड प्रचार अफ़सर के तौर पर तैनात श्रीधर सुरनेनी ने राज्य के विरसे, भाषा और सभ्याचार सहित ओर जानकारियां सांझी की। उन्होंने कहा कि ‘एक भारत, स्रेसठ भारत सहित पंजाब और आंध्र प्रदेश के लोगों के बीच आपसी सांझ बढ़ी है और उम्मीद है कि आने वाले समय में यह सांझ ओर आगे बढ़ेगी। इस मौके प्रतीभागियों को तेलुगू के कई शब्दों का अर्थ बताते भविष्य में ज़रुरी समय उन का प्रयोग करने की बात कही गई। श्रीधर ने कहा कि दोनों राज्यों में अंतों की कुदरती सुंदरता है और यह दोनों देश के दो सिरों पर स्थित हैं, जिस के मद्देनज़र यह देखा गया है कि आम तौर पर दोनों राज्य के लोग एक दूसरे के सभ्याचार बारे जानने के लिए काफ़ी उत्साहित रहते हैं।
इस वैबीनार में अलेक्जेंडर स्कूल, अमृतसर के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस वैबीनार को लेकर विद्यार्थियों में काफ़ी उत्साह देखा गया । विद्यार्थियों ने इस सैशन और मेहमान वक्तों की विजुअल पेशकारी की श्लाघा करते इस को बेहद जानकारी के साथ भरपूर और शिक्षाप्रद करार दिया।
बहरहाल केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। न सिर्फ़ ‘एक भारत स्रेसठ भारत बल्कि कोरोना और दूसरे मुद्दों को ले कर आने वाले दिनों में भी जंगी स्तर पर मंत्रालय का जागरूकता अभ्यान जारी रहेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY