मुख्यमंत्री की तरफ से ‘हर घर पानी -हर घर सफ़ाई ’ मिशन की शुरूआत

0
62

 

अमृतसर, 1फरवरी ( राजिंदर धानिक )-आज मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से राज्य के हरेक घर को साफ़ -सुथरा पानी और जनतक स्थानों की सफ़ाई के इरादे के साथ आज राज्य भर में ‘हर घर पानी हर घर सफ़ाई ’ मिशन की शुरुआत की गई, जिस के अंतर्गत अमृतसर जिले के कई गाँवों को नहरी जल स्कीमों के साथ जोड़ा जायेगा। इस मिशन की जिले में शुरुआत करते हुए डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री ओ पी सोनी ने कहा पंजाब को इसकी बड़ी ज़रूरत थी क्योंकि एक तो हमारा पानी लगातार नीचे जा रहा था दूसरा पानी दूषित हो रहा था। उन्होंने कहा कि अब नहरों का जो पानी साफ़ करके पीने के लिए दिया जाना है, उस के साथ एक तो साफ़ -सुथरा पानी मिलेगा, दूसरा धरती का निचला पानी बचेगा।
उन्होंने बताया कि अमृतसर, गुरदासपुर, तरनतारन, पटियाला और फतेहगड़ साहब जिलों में 728 करोड़ रुपए की लागत के साथ 705 गाँवों के लिए आज 8 मेगा नहरी जल योजनाओं का नींव पत्थर मुख्य मंत्री की तरफ से रखा गया है। इसी तरह 92 गाँवों के लिए करीब 40 करोड़ रुपए की लागत के साथ जल स्पलाई स्कीमों, 81 गाँवों के लिए आर्सेनिक कम आइरन रिमूवल पलांट और 106 गांवों के लिए कम्यूनटी आर. ओ पलांट के नींव पत्थर भी आज रखे गए हैं जिनमें से 66 गाँव अमृतसर के हैं। उन्होंने कहा कि अकेले अमृतसर जिले में 378 करोड़ रुपए की लागत के साथ 369 गाँवों को नहरी पानी पीने के लिए दिया जाना है, जिसका नींव पत्थर आज रख दिया गया है। उन्होंने बताया कि अमृतसर में जोड़ा फाटक नज़दीक हाईटेक लैबारटरी शुरू की गई है, जहाँ पीने वाले पानी की जांच की जाती है। सोनी ने आज जिले में 5 करोड़ की लागत के साथ बनीं 15 जल स्पलाई स्कीमों का उद्घाटन और 20 जल स्पलाई स्कीमों का नींव पत्थर रखा।
उन बताया कि बीती 16 जनवरी को ज़िला प्रशासन को पानी की शुद्धता के लिए किये जा रहे उपरालों के लिए स्काच अवार्ड के साथ सम्मानित किया है, जो कि हमारे लिए मान वाली बात है।
सफ़ाई मुहिम की बात करते श्री सोनी ने कहा कि जिले में 30970 टायलट बनाऐ जा चुके हैं और 32 गाँवों में कम्यूनटी सेनिटेशन कंपलैक्स बनाऐ जा रहे हैं, जहाँ करीब 96 लाख रुपए का ख़र्च आऐगा।
इस मौके विधायक सुनील दत्ती, डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह खेहरा, चेयरमैन ज़िला परिषद दिलराज सिंह सरकारिया, ज़िला पुलिस प्रमुख ध्रुव दहिया , अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मूधल, ऐस. ई. जसविन्दर सिंह चाहल, ऐक्सियन पुनीत भसीण और चरनदीप सिंह और अन्य भी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY