औरतों विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी वाला वीडियो क्लिप बनाने के मामले में सुधीर सूरी गिरफ्तार

0
49
पंजाब पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किया गया शिव सेना (टकसाली) का अध्यक्ष सुधीर सूरी।

सिव सेना प्रधान (टकसाली) सुधीर सूरी को पंजाब पुलिस ने इन्दौर से किया काबू

अमृतसर, 12 जुलाई (पवित्रजोत): पंजाब पुलिस ने रविवार को मध्य प्रदेश के इन्दौर में तकरीबन 1300 किलोमीटर पीछा करने के बाद शिव सेना (टकसाली) के अध्यक्ष सुधीर सूरी को औरतें ख़िलाफ़ निंदनीय शबदावली वाला वीडियो वायरल करने और सांप्रदायिक नफरत भड़काने के मामलो में गिरफ़्तार किया है।
डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि रविवार की सुबह पंजाब पुलिस अमृतसर (देहाती) के 11 जवानों वाली दो टीमों ने सूरी को काबू किया। उन्होने कहा कि औरतों विरुद्ध कथित अपमानजनक टिप्पणियों वाला एक वीडियो जारी होने के बाद उसकी गिरफ़्तारी के लिए एक मुहिम चलाई गई थी। जिसके बाद एक फेसबुक्क वीडियो के द्वारा सूरी ने बाद में दावा किया था कि उक्त ऐतराजयोग्य वीडियो क्लिप उसके नाम का प्रयोग करके किसी अन्य व्यक्ति द्वारा वायसओवर किया गया है।
डीजीपी ने बताया कि 8 जुलाई को पहले वीडियो के वायरल होने के बाद भारत और विदेशों दोनों में भारी अलोचना होने के बाद जंडियाला पुलिस, अमृतसर (देहाती) ने सूरी विरुद्ध अपराधिक केस एफआईआर नं. 208, आई.पी.सी. की धारा 153ए, 354ए, 509 और 67 आई.टी. एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज किया था। डी.जी.पी. ने कहा कि सूरी की तरफ से उक्त ऐतराज़योग्य वीडियो क्लिप में शामिल होने से इन्कार करने के बावजूद उन्होंने अमृतसर (देहाती) पुलिस के द्वारा संदिग्ध व्यक्ति के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्यवाही के आदेश दिए।
गुप्ता ने कहा कि उन्होंने पंजाब ब्यूरो आफ इनवैस्टीगेशन को भी निर्देश दिए हैं कि फोरेंसिक विज्ञान लैबोरटरी से जल्द से जल्द क्लिप की जांच करवाई जाए। इस के बाद की जांच से पता लगा कि गिरफ़्तारी के डर से सूरी इन्दौर भाग गया था। डीजीपी ने बताया कि यह आप्रेशन मध्य प्रदेश पुलिस के तालमेल के साथ सफलतापूर्वक चलाया गया था।
डीजीपी ने कहा कि उन्होने दो पुलिस टीमों को इन्दौर भेजने के समय मध्य प्रदेश में अपने हमरुतबा अधिकारी विवेक जौहरी के साथ निजी तौर पर बात की थी। 1 डी.एस.पी. (औरतें विरुद्ध अपराध) हरीश बहल, 2 एस.आई, 3 ए.एस.आई और 5 कांस्टेबलों वाली टीमों ने इन्दौर पहुँचने के लिए 21 घंटों के लगातार सफ़र करने के बाद सूरी को पकड़ा।
पंजाब पुलिस अब ज़मानत रद्द करने सबंधी अर्ज़ियों के लिए सम्बन्धित न्यायिक अदालतों में जा रही है जहाँ सूरी को पहले ही ज़मानत दी जा चुकी है।
डीजीपी ने अपने भाषणों, ब्यानों, लेखों, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और पोस्टों आदि के ज़रिए किसी भी व्यक्ति या संस्थाओं विरुद्ध सांप्रदायिक नफरत भड़काने की कोशिश विरुद्ध पुलिस को न बर्दाश्त करनेयोग्य व्यवहार अपनाने की नीति पर ज़ोर दिया। उन्होने आगे कहा कि पंजाब पुलिस औरतों के सम्मान, सुरक्षा प्रति अति संवेदनशील है और औरतों के किरदार पर कीचड़ फैंकने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति विरुद्ध कानून अनुसार सख़्त कार्यवाही की जाएगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY